The Greatest Guide To देसी घी की मदद से पाएं ग्लोइंग

Wiki Article





देसी घी की कमाल की न्यूट्रीशन वेल्यू के कारण ही गर्भवती स्त्री के लिए यह एक अचूक रामबाण की तरह होता है। प्रेगनेंसी के दौरान दूध में एक चम्मच देसी घी डालकर पीने से प्रसव के दौरान समस्याएं कम होती हैं या फिर नहीं होती हैं। नानी-दादी का बताया हुआ यह नुस्खा यूं ही नहीं कारगर हुआ करता था। बल्कि इसके बे-हिसाब फायदे भी होते हैं।

आयुर्वेद में यह सिफारिश की गई है कि गर्म दूध के साथ सोते समय देसी घी का सेवन लोगों को उनके प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

घी का उपयोग आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता रहा है।

इससे मां के दूध की क्वॉलिटी अच्छी होती है.

खाने में दाल या फिर सब्जी के साथ देसी घी को मिक्स करके खाएं। इससे आपको कब्ज से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह आपकी हड्डियों की मजबूती को भी बढ़ा सकता है। 

गंभीर बीमारियों से बचाता है पपीता, इन फायदों के लिए डाइट में शामिल करें

देसी घी लगाकर चेहरे को रखें जवां, ग्लोइंग, मुलायम, रेगुलर इस्तेमाल से नहीं होंगी झुर्रियां, ये है लगाने का तरीका

कई नेत्र विकारों के लिए, घी एक तर्पणा नामक प्रक्रिया के लिए प्रयोग किया जाता है. यहां आटे के पेस्ट का मिश्रण आंख के क्षेत्र के चारों और लगाया जाता है जिसको हर्बल घी से भरा जाता है.

चाय के बाद पानी का सेवन आपको इन परेशानियों में न डाल दें

- कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्या भी हो सकती है.

नियमित रूप से उन लोगों को आहार के रूप में घी लेने की सलाह दी जाती है जो वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से आपकी पाचन शक्ति को बढ़ावा मिल सकता है

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देसी घी एक ऐसा नैचुरल प्रोडक्ट है जिसे आप महीनों के लिए आराम से स्टोर कर सकते हैं और भोजन में किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। खाना बनाने read more से लेकर कच्चा खाने तक देसी घी हर प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Report this wiki page